Saturday, October 20, 2018

गोल्ड ईटीएफ : कब और कैसे खरीदें

गोल्ड ईटीएफ: गोल्ड ईटीएफ सोने में निवेश का नया तरीका है। यह सोने में निवेश के पारंपरिक तरीके से एक बदलाव है। एक्सचेंज ट्रेडेड फंड वे फंड हैं , जो ट्रेडिंग के लिए स्टॉक एक्सचेंज में उपलब्ध हैं। लोग अन्य सामान्य स्टॉक की तरह ईटीएफ खरीद और बेच सकते हैं। इसी तरह, गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड को स्टॉक एक्सचेंज से खरीदा और बेचा जा सकता है।

गोल्ड ईटीएफ या कुछ और : इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, लोग क्या सुझाव देते हैं। यदि सुझाव हमारी आवश्यकताओं के अनुरूप हैं तो ही हमें चुनना चाहिए। तो हर व्यक्ति को पहले सोना रखने के उद्देश्य को जानना है। अगर सोने का उद्देश्य आभूषण रूप में उपयोग करना है तो ईटीएफ में निवेश करने की ज़रुरत नहीं है | लेकिन यदि उद्देश्य भविष्य के निवेश के लिए है, तो सोने में निवेश के वैकल्पिक तरीकों को ढूंढना समझदारी है। कुछ विकल्प हैं और गोल्ड ईटीएफ उनमें से एक हैं।

क्यों गोल्ड ईटीएफ: लोग छोटी मात्रा में सोने में निवेश शुरू कर सकते हैं। चूंकि गोल्ड ईटीएफ स्टॉक एक्सचेंज में उपलब्ध हैं, इसलिए खरीद और बिक्री मूल्य पारदर्शी हैं। गोल्ड ईटीएफ में कोई निर्माण शुल्क या भंडारण शुल्क शामिल नहीं है। निवेश करने से पहले विभिन्न गोल्ड ईटीएफ की  तुलना की जा सकती है।

गोल्ड ईटीएफ पर सूचकांक का प्रभाव: बीएसई और एनएसई सूचकांक मूल्य का गोल्ड ईटीएफ की कीमतों पर कोई प्रत्यक्ष प्रभाव नहीं पड़ता है। हालांकि स्टॉक एक्सचेंज में सोना ईटीएफ का कारोबार होता है, इसका मतलब यह नहीं है कि सेंसेक्स और निफ्टी के मूल्यों का इसपर असर पड़ता है। स्टॉक एक्सचेंज में गोल्ड ईटीएफ का कारोबार स्टॉक के रूप में किया जाता है, लेकिन वे स्टॉक नहीं होते हैं।  सोने की कीमत और खरीदारों / विक्रेताओं की उम्मीद गोल्ड ईटीएफ के व्यापार मूल्य का फैसला करती है।

गोल्ड ईटीएफ कैसे खरीदें: स्टॉक एक्सचेंज पर गोल्ड ईटीएफ सूचीबद्ध होने के बाद, इसे स्टॉक एक्सचेंज से खरीदा और बेचा जा सकता है। जिन लोगों को शेयर बाजार के साथ अनुभव नहीं है, उन्हें सबसे पहले जो करना है वह ब्रोकर के साथ एक  खाता खोलना है। इस प्रक्रिया के दौरान DMAT खाता खोला जाएगा और इससे गोल्ड ईटीएफएस में व्यापार की सुविधा मिलेगी। अब  ब्रोकरेज खाता खोलना बहुत आसान और तेज़ है।

अगला क्या: व्यापार खाते खोलने के बाद बाजार को समझना बहुत ही महत्वपूर्ण बात है। ब्रोकर द्वारा प्रदान किए गए trading application  को समझें। गोल्ड ईटीएफ symbol का पता लगाएं । यह तय करना आसान नहीं है कि किस गोल्ड ईटीएफ व्यापार के लिए अच्छे हैं। मैंने निवेशक को शिक्षित करने के लिए पहले ही कई यूट्यूब वीडियो बनाए हैं। यूट्यूब में चैनल "DKM Deepak" खोजें और वहां आपको गोल्ड ईटीएफ पर कई वीडियो मिलेंगे।





Deepak 

No comments:

Post a Comment